अगर आप भी हैं चाय(Tea)के शौकीन तो इन बीमारियों को दे रहे हैं दावत। जानें

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं सर्दियों में चाय पीने का अलग ही मजा है लोग दिन में कई कई चाय पी जाते हैं और अगर चाय ना मिले तो बेचैनी  होने लगती है और बेकरार हो जाते हैं ऐसे में लोग चाय को एक आदत बना लिए हैं और बिना चाय के ना सुबह होती है और और ना शाम।

चाय की लत हमें बहुत सारी बीमारियों की दावत देता है और चाय के बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट हैं इसका हमारे शरीर पर बहुत खतरनाक असर पड़ता है इसलिए हमें बहुत ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए और एक हद तक ही इसका सेवन करना चाहिए।

चाय से होने वाले नुकसान

विशेषज्ञ की मानें तो दिन में कई बार चाय पीने से हमारे बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है चाय की पत्तियों में tannin नामक पदार्थ मौजूद होता है जो आयरन से जाकर bind हो जाता है और हमारे शरीर में होने वाले पाचन क्रिया को कम कर देता है और और हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया कहते हैं चाय में और बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो हमारी शरीर में दुष्प्रभाव प्रकट करते हैं।

चाय पीने से होने वाले साइड इफेक्ट

ज्यादा चाय पीने से बेचैनी और थकान जैसी समस्या हो जाती है चाय में मौजूद कैफीन नमक तक शरीर में बेचैनी पैदा करता है।

चाय पीने से मनुष्य में नींद की भी समस्या पैदा होती है जिन लोगों को नींद नहीं आती है ऐसे लोगों को चाय से बहुत दूर रहना चाहिए क्योंकि चाय मनुष्य में अनिद्रा का कारण बनती है।

चाय में कुछ ऐसे केमिकल मौजूद होते हैं जिससे उल्टी और जी मिचलाने की भी समस्या हो सकती है ऐसे में चाय से दूरी बनाकर रखें।

चाय का सबसे जो मुख्य साइड इफेक्ट है वह है एसिडिटी और गैस की समस्या बहुत ज्यादा चाय पीने से लोगों में एसिडिटी और गैस की समस्या देखी गई है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा चाय नहीं पीना चाहिए उनके लिए चाय बहुत ही नुकसानदायक है और यह होने वाले बच्चे के लिए भी नुकसानदायक है प्रेग्नेंट महिलाओं को चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

चाय में पाए जानें वाले तत्व

चाय के अंदर बहुत से बहुत से केमिकल पाए जाते हैं जैसे की कैफ़ीन, पॉलीफेनॉल(ployphenol),फ्लेविनोइड्स(flavinoids), थियोफिलिन(थ्रोफिलाइन),थिअब्रोमाइन(theobromine)

Leave a comment