बादाम के क्या हैं फायदे ?जान कर उड़ जायेंगे होश।

बादाम का उपयोग बचपन से ही दिमाग को तेज करने के लिए बच्चो को दिया जाता है क्योंकि बादाम में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसके बहुत से फायदे हैं बादाम का सेवन आप के शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है।

बादाम खाने से क्या हैं फायदे

बादाम का सेवन आप को बहुत सारी बीमारियों से बचाता है बादाम में एंटी एजिंग गुड़ मौजूद है जिसके आप की त्वचा चमकदार और जवान दिखेगी और यह बालों के झड़ने को रोकता है और समय से पहले गंजा होने से बचाता है।

बादाम बहुत सारी बीमारियां जैसे कि ह्रदय संबंधित रोग,मधुमेह,मोटापा , बीपी की समस्या,ब्रेस्ट कैंसर जैसी जान लेवा बीमारियों से बचाता है। आइए आप को हम बताते हैं बादाम खाने से किन किन रोगों से बचा जा सकता है।

1. ब्लड प्रेशर को सामन्य रखने में 

ब्लड प्रेशर की बीमारी आज कल के समय में आम है बच्चे से ले कर बूढ़ों तक में ये समस्या आसानी से देखने को मिल सकती है और इसका सबसे मुख्य कारण है हमारे खान पान और रहने का तरीका ।

हाई ब्लड प्रेशर में डॉक्टर मैग्नीशियम का सेवन करने का सलाह देते हैं और बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्त्रोत है इसलिए हमें हाई ब्लड प्रेशर में बादाम का सेवन करना चाहिए।

2.वजन को नियंत्रण में रखने के लिए 

आज कल हर तीसरा आदमी आप को मोटापे से गरसित मिल जायेगा और बहुत कोशिश करने के बावजूद भी मोटापे से छुटकारा नहीं पाते हैं ऐसे में आप 4–5 बादाम रात में भिगो कर रख दें और सुबह नहार मुंह इसका सेवन करें।

बादाम में lipase एंजाइम होता है जो हमारी मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है और वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

3.बेहतर त्वचा पाने के लिए

अगर आप को त्वचा संबंधित परेशानी है तो आप बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं बादाम में विटामिन E पाया जाता है जिसे anti एजेनिंग एजेंट मानता जाता है और आप के त्वचा को ग्लो करने में महत्वपूर्ण है। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो रोज सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करें।

Leave a Comment