मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाएं। देखें

आपका शरीर रोगी है या निरोगी यह आपके खान-पान पर निर्भर करता है अगर आप पोषक आहार लेते हैं तो आपका शरीर सेहत मंद रहेगा और अगर आप सही खान-पान नहीं लेते हैं तो आपका शरीर रोगी रहेगा।

कभी-कभी सही खान-पान ना होने की वजह से हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और उसका असर यह होता है कि हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं जिसका मुख्य कारण है पेट की गर्मी.मुंह के छाले को साइंस की भाषा में अल्सर कहते हैं यह तो आम बात है लेकिन बार-बार होने के कारण आप सही से खा पी नहीं सकते हैं .आज हम आपको मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय

1. तुलसी का पत्ता सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुड़ मौजूद होते हैं जिसकी वजह से यह मुंह के छालों से छुटकारा देता है दिन में 3 से 4 बार तुलसी की पत्ती चबाने से ठंडक मिलती है और मुंह के छालों को दूर करने में कारगर साबित होती है।

2.छालों को दूर करने के लिए एक गिलास में पानी लेकर उसमें एक चम्मच फिटकरी मिलाकर दो से तीन बार कुल्ला करें इससे छालों की समस्या दूर होती है फिटकरी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी होती है जिसके कारण यह छालों को दूर करने में लाभदायक है।

3.मुंह के छालों को दूर करने के लिए हल्दी भी रामबाण की तरह है.हल्दी में बहुत सारे बीमारियों को दूर करने का गुड़ मौजूद होता है और यह मुंह के छालों के लिए भी लाभदायक है.एक गिलास पानी में दो चम्मच हल्दी मिलाकर उसे उबाल लें और ठंडा करके दिन में दो से तीन बार गरारा करें।

4.हरी इलायची तो वैसे मसाले के लिए इस्तेमाल की जाती है लेकिन इसे मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इलायची को पीसकर शहद में मिला लें और जहां मुंह में छाले हुए हैं वहां पर लगाकर छोड़ दें और कुछ देर बाद साफ कर लें यह छालों के लिए बहुत उपयोगी है।

5.एलोवेरा का इस्तेमाल आजकल लोग सुंदर होने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह मुंह के छालों के लिए भी कारगर है.एलोवेरा का जूस मुंह के छालों पर लगा कर छोड़ दें और कुछ देर बाद साफ कर लें ऐसा 3–4 बार करने पर आप को असर दिखेगा।

Leave a comment