सर्दियों के मौसम में आंवला इन 5 बीमारियों का है रामबाण इलाज। जानें

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है इस मौसम में कई तरह की बीमारियां होती हैं जैसे सर्दी जुकाम खांसी बुखार गले में खराश यह सब आम है. सर्दियों में इन सब बीमारियों से बचने के लिए और अच्छी सेहत के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवले में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें विटामिन–सी,विटामिन–ए,विटामिन–बी,पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं और यह सब हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. सर्दियों में आंवला खाकर आप बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

खांसी

सर्दियों में देखा जाए तो खांसी से हर कोई परेशान रहता है इसलिए आंवले में मौजूद विटामिन–सी और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड़ पाए जाते हैं जो खांसी से राहत दिलाने के लिए बहुत करदायक है और इससे खराश की भी समस्या दूर हो जाती है।

एनीमिया

एनीमिया का मतलब होता है खून की कमी होना आंवला में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता ऐसे में एनीमिया से गर्सित लोगों के लिए राम बाण की तरह है।

बुखार

साइंस की भाषा में बुखार को पायरेक्सिया कहते हैं आंवले में एंटीपायरेटिक गुड़ मौजूद होते हैं जो बुखार को कम करने में मदद करता है और शरारीर के तापमान को सामान्य रखने में मदद करता है।

हृदय से संबंधित समस्या

आंवला दिल की बीमारी होने की समस्या को काम करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी मौजूद होती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और हृदय संबंधित समस्या को दूर करता है।

सर्दी जुकाम

आंवले में विटामिन–सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो सर्दी और जुकाम करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं जिससे सर्दी जुकाम होने की संभावना काम हो जाती है।

Leave a comment