सुभमन गिल के पास महान बनने का मौका,विराट कोहली के इस रिकॉर्ड से बस एक कदम दूर।

टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 T20 सीरीज 3 वनडे सीरीज और दो टेस्ट मैच खेलने के लिए साउथ अफ्रीका पहुंच चुकी है 10 दिसंबर को पहला T20 मैच खेला जाएगा तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की तरफ से अलग-अलग कप्तान है T20 में सूर्यकुमार यादव को यह जिम्मेदारी सौंप गई है।

टीम इंडिया के ओपनर और युवा बल्लेबाज सुभमन गिल को T20 और टेस्ट टीम में जगह दी गई है उनके पास विराट कोहली का एक खास रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है सुभमन गिल यही कोशिश करेंगे की T20 या टेस्ट में विराट कोहली के इस रिकार्ड को तोड़कर अपने नाम एक महान रिकॉर्ड दर्ज कर लें।

सुभमन गिल के पास विराट कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

2023 में इंटरनेशन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है विराट कोहली ने 2023 में अब तक आठ शतक लगा चुके हैं वही सुभमन गिल के नाम 7 शतक हैं अगर वह T20 के तीनों मैचों में दो शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे और अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कर लेंगे जैसा कि आप लोग जानते हैं की विराट कोहली को किंग कोहली के नाम से जाना जाता है और सुभमान गिल को प्रिंस के नाम से जाना जाता है ऐसा माना जा रहा है कि अगर विराट कोहली के रिकॉर्ड को कोई तोड़ सकता है तो वह सुमन गिल ही होंगे।

2023 में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

विराट कोहली –8

सुभमन गिल–7

डेरिल मिचेल –6

क्विंटन डी कॉक –5

नजमुल हुसैन शान्तो – 5 

तेम्बा बावुमा – 4 

फखर ज़मान – 4 

डेविड मालन – 4 

एडेन मार्कराम – 4 

1 साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं उन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 12 शतक लगाए हैं उन्होंने यह कारनामा 1998 में किया था उसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं किंग कोहली जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 11 शतक लगा चुके हैं उन्होंने यह कारनामा 2018 में किया था. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने एक कैलेंडर ईयर में 11 शतक लगाए हैं और वह इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं उन्होंने यह कारनामा 2003 में किया था. साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज हाशिम अमला इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं उन्होंने 1 साल में 10 शतक लगाए हैं।

विराट कोहली और शुभमन गिल इस समय शानदार फार्म में चल रहे हैं वर्ल्ड कप में विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड दिया गया और उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाए थे शुभ्मन गिल भी अच्छे लाइन हैं और उन्होंने वर्ल्ड कप में बेहतरीन पारियां खेली थी अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले T20 सीरीज मैच में शुभ मंगल क्या कारनामा करते हैं यह देखने योग्य होगा और क्या वह विराट कोहली का यह रिकॉर्ड अपने नाम कर पाएंगे।

Leave a Comment